Band Naak Kholne ke 14 Tips

Band Naak Kholne ke 14 Tips

Band Naak Kholne ke 14 Tips

बंद नाक खोलने के 14 टिप्स

Band Naak Kholne ke 14 Tips

सर्दी का मौसम हो या बेमौसम सर्दी हो गई हो, नाक बंद होने की समस्या हर किसी के साथ होती है। लेकि‍न असली समस्या तो तब होती है, जब आपकी नाक आसानी से नहीं खुलती और आपको बंद नाक की वजह से घुटन होने लगती है। इस समय नाक बंद होना सबसे गंभीर समस्या लगने लगती है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि हम बता रहे हैं आपको बंद नाक खोलने के कुछ आसान उपाय –

भाप लेना –

बंद नाक खोलने का यह तरीका काफी पुराना और प्रभावकारी है, जो तुरंत आपको राहत देता है। इसके लिए आपको बस पानी गर्म करके किसी बर्तन में निकलना है और उसमें खुशबूदार तेल की कुछ बूंदे डालनी हैं। आपको जो भी महक पसंद हो। इसके अलावा आप इसमें अयोडीन की कुछ बूंदें या फिर विक्स कैप्सूल भी डाल सकते हैं। अब इस बर्तन की ओर चेहरा करके भाप लें। यह नाक खोलने के साथ ही सर्दी में आराम देगा।

बंद नाक खोलने का एक और आसान सा तरीका है एक छोटा सा व्यायाम।

जी हां, इसके लिए आपको अपनी नाक बंद करके सिर को पीछे की तरह झुकाना है और कुछ समय के लिए सांस को रोककर रखना है। इसके बाद नाक खोलकर सांस लेने में आसानी होगी। इस तरीके को आप दोहरा सकते हैं।

गरम पानी –

ठंड या सर्दी की वजह से ही नाक बंद होने की समस्या होती है। इसे ठीक करने के लिए हल्का गर्म या गुनगुना पानी भी आपकी बहुत मदद कर सकता है। अगर आप सहज हैं तो इसके लिए अपना सिर पीछे की ओर झुकाएं और किसी ड्रॉपर की मदद से हल्के गर्म या गुनगुने पानी की कुछ बूंदे नाक के छिद्रों में डालें। कुछ ही देर में वापस सिर आगे कर लें और इस पानी को निकाल दें। साथ ही गर्म पानी भी पिए।

नारियल तेल –

नारियल तेल बंद नाक को खोलने का एक बेहतरीन उपाय है। जब भी कभी आपकी नाक बंद हो जाए, तो आप नारियल तेल अंगुली से नाक के अंदर तक लगाएं। या फिर नरियल तेल की कुछ बूंदे नाक में डालें और फिर गहरी सांस लें। कुछ ही देर में आपकी नाक खुल जाएगी। ध्यान रहे की नारियल तेल पिघला हुआ हो।

कपूर की महक

भी बंद नाक को खोलने का अच्छा तरीका है। आप चाहें तो इसे नारियल तेल के साथ मिलाकर सूंघ सकते हैं, या फिर सादा कपूर सूंघना भी आपको फायदा देगा। इसके अलावा नाक को गर्माहट देकर भी बंद नाक को आसानी से खोल जा सकता है।

अजवाइन

अजवाइन को तवे पर सेंक ले ध्यान रहे जलाये नही इस भूनी अजवाइन को रुमाल मे बांध ले और सुघे तुरंत आराम मिलता है ये उपाय नवजात शिशु से बडे तक सभी कर सकते है इसी पोटली की हल्की गुनगुनी सिकाई आप बच्णो की छाती पर भी कर सकते हैं।

नाक पर गरम सेंक

अगर आप कुछ नहीं कर पा रहे हैं, तो गरम कॉटन की रुमाल ले कर उसे खौलते पानी में डालें और उसको अपनी नाक के ऊपर रख दें। दो मिनट में ही आपको इससे आराम मिल जाएगा। चाहे तो रुमाल को प्रेस से भी गर्म कर सकते है फिर माथे नाक गले की बारी बारी सिकाई दे इस नुस्खे से जटिल से जटिल जुकाम की समस्या खत्म होती है

मसालेदार खाना खाएं

मसालेदार खाना आपकी बंद नाक को तुरंत ही खोल देगा।

नींबू चाय

गरम ब्‍लैक टी में कुछ बूंद नींबू की निचोड़ कर पी लें। आप चाहें तो इसमें एक छोट चम्‍मच शहद का मिला लें। इससे आपकी बंद नाक तुरंत ही खुल जाएगी।

नीलगिरी का तेल

एक चम्‍मच नीलगिरी का तेल गरम करें। फिर इसे हल्‍का सा ठंडा कर के नाक में दो बूंद टपकाएं। इससे आपको तुरंत ही राहत मिल जाएगी। ऐसा रात को सोने से पहले करें।

लहसुन का सूप

आप वेजिटेबल सूप बना कर उसमें तीन-चार पिसी हुई लहसुन की कलियां डाल सकतें हैं। यह सूप आपको काफी फायदा पहुंचाएगा।

तुलसी के पत्ते

आप चाहें तो कुछ ताजी धुली हुई तुलसी की पत्‍तियों का सेवन भी कर सकते हैं। इससे आप की सर्दी तुंरत ही चली जाएगी।

शहद

एक कप हल्‍के गरम पानी में दो चम्‍मच शहद की मिलाएं। इसे पीने से आपकी नाक के साथ साथ आपका पका हुआ गला भी ठीक हो जाएगा। इस घोल को दिन में दो बार पिएं।

सरसों का तेल

एक चम्‍मच सरसों का तेल गरम करें, जब थोड़ा ठंडा हो जाए तब इसे नाक में टपका लें। इससे आपकी नाक खुल जाएगी।

ये सभी नुस्खे अच्छे ओर सेफ है चार से पांच दिन मे आराम आ जाता है फिर भी आराम नही हो तो आप अपने विवेकनुसार उपाय करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *